फिल्म एंड वीडियो एडिटिंग: जानिए कोर्स, करियर और सैलरी के बारे में

आज व्यक्तिगत तौर पर लोग अपने आप को हाइलाइट करने के लिए यूट्यूब जैसे वीडियो प्लेटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा वीडियो अपलोड कर रहे है जिससे वीडियो एडिटरो की मांग बढ़ गई है।

सोशल मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के तेजी से हो रहे विस्तार में ऑडियो-विजुअल कम्युनिकेशन का प्रसार तेजी से बढ़ा है जिससे इस क्षेत्र में वीडियो एडिटरो की भारी मांग बढ़ी है। आज हर क्षेत्र में कम्युनिकेशन के लिए ऑडियो-विजुअल का इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे वीडियो एडिटर्स के लिए जॉब के कई अवसर उपलब्ध हुए है। लगातार बढ़ते टेलीविजन चेनलों और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के बढ़ने से युवाओं के लिए इस क्षेत्र में न सिर्फ जॉब की बेहतर संभावनाएं है बल्कि इसमें अच्छी खासी सैलरी भी है। आज व्यक्तिगत तौर पर लोग अपने आप को हाइलाइट करने के लिए यूट्यूब जैसे वीडियो प्लेटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा वीडियो अपलोड कर रहे है जिससे वीडियो एडिटरो की मांग बढ़ गई है। अब एडिटिंग सिर्फ फिल्मों तक ही सीमित नही रह गई है बल्कि मीडिया से जुड़े हर प्लेटफॉर्म में वीडियो का इस्तेमाल होने से वीडियो एडिटर की भारी मांग बढ़ी है। अगर आप भी एक वीडियो एडिटर के रूप में करियर बनाना चाहते है इस फील्ड में आपका भविष्य उज्जवल हो सकता है।


वीडियो एडिटर जॉब प्रोफाइल- एक वीडियो एडिटर का काम वीडियो को एडिटिंग के जरिए उसके खराब दृश्यों में सुधार करना, साउंडट्रैक को जोड़ना, वीडियो की क्वालिटी को ठीक करने का काम करके वीडियो को देखने लायक बनाना होता है। एक वीडियो एडिटर का काम किसी वीडियो के रॉ फुटेज को संपादित करने के साथ ही अलग-अलग वीडियो को जोड़कर उसे एक कहानी का रूप देना होता है। खासकर फिल्म एडिटिंग में ये काम डायरेक्टर और प्रोडूसर के साथ बैठकर करना होता है ताकि कहानी के हिसाब से ही वीडियो जोड़े जा सके। वीडियो एडिटिंग से जुड़े कोर्स- अगर आप वीडियो एडिटिंग में करियर बनाना चाहते है तो आपको इसके लिए प्रोफेशनल कोर्स करना होगा। हमारे देश के कई इंस्टीट्यूट में इसके सर्टिफिकेट से लेकर डिप्लोमा और डिग्री कोर्स करवाएं जाते है। इन कोर्सेस में आपको एडिटिंग के सभी पहलुओं की जानकारी दी जाती है। जैसे नॉन-लीनियर एडिटिंग, प्रोफशनल एडिटिंग, कैमरा बेसिक्स, ग्राफिक्स और स्पेशल इफेक्ट टेक्निक्स आदि। वीडियो एडिटिंग के डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा पीजी डिप्लोमा कोर्स करने के लिए किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना जरूरी है।


यहां से करे कोर्स- वीडियो एडिटर की बढ़ती मांग के चलते हर शहर में छोटे-बड़े इंस्टीट्यूट इसके कोर्स करवा रहे है। हमारे देश में फिल्म और टेलीविजन इंडस्ट्री के लगातार विकास के चलते इस क्षेत्र में जॉब की कमी नही है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, डॉक्युमेंट्री, विज्ञापन और इंटरनेट आदि में भी वीडियो एडिटरों की जरूरत होती है। इसके अलावा म्यूजिक प्रोडक्शन, पोस्ट प्रोडक्शन स्टूडियों, कॉर्पोरेट ट्रेनिंग वीडियो जैसी जगहों पर भी आपको काम मिल सकता है। आप चाहे तो फ्रीलासिंग करके भी इस फिल्ड में अच्छा पैसा कमा सकते है।


सैलरी- वीडियो एडिटिंग ऐसा क्षेत्र है जिसमें टेलेंटेड लोगों के लिए पैसों की कमी नही है। एक वीडियो एडिटर को शुरूआती तौर पर 7000 से 10000 हजार महीने आसानी से मिल जाते है। थोड़े अनुभव के बाद 20 से 25 हजार रूपये कमाएं जा सकते है। पांच सालों के अनुभव के बाद आप इस फिल्ड में लाखों रूपये महीने भी कमा सकते है।

5 views0 comments

Sign Up to Our Newsletter

Online Store

Training Course

Video Tutorial

Wedding Video Editing

TV News Editing

Youtube Editing

Social Media

Elearning Video Editing

Photo Editing

Wedding Project

Dongle Data

Edius Project

Premiere Project

Final Cut Pro X Project

After Effect Templates

Video  Effects

Motion Design

Photo Album Templates

About US

About Us

Location

Contact

  • YouTube
  • Facebook
  • Instagram
  • Twitter
download link from google play

© 2021 by Mantra Adcom Pvt. Ltd.

c-111, 2nd Floor, Pandav Nagar Complex, Ganesh Nagar, New Delhi- 110092

email- mantraadcom@gmail.com